1000 views पर कितने पैसे मिलते है । 100% सही जानकारी हिंदी में

यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है ये सवाल अक्सर लोगो को परेशान करता रहता है क्योंकि इसके बारे में कोई भी सटीक उत्तर नही देता की यूट्यूब एक व्यूज और सब्सक्राइबर के कितने पैसे देता है।

अगर आप एक यूट्यूबर बनना चाहते है या फिर अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर चुके है तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि यूट्यूब कितने व्यूज पर पैसे देता है और यूट्यूब कब पैसे देता है।

बिना समय बर्बाद किए हुए चलिए आपको आपके इस सवाल का जवाब देते है कि 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते है। इसका जवाब एक लाइन में देना मुश्किल है इसलिए आपको आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना है।

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है

दोस्तो जब मैने यूट्यूब पर वीडियो देखना शुरू किया था तो मैं सोचती थी कि जब भी हम किसी की वीडियो देखते है तो उस चैनल के मालिक को इसके लिए पैसे मिलते है। मतलब जितने ज्यादा व्यूज उतने ज्यादा पैसे लेकिन शायद मैं इस मामले में गलत थी।

ऐसा मैं इसलिए कह रही हूं की यूट्यूब केवल व्यूज मिल जाने भर से पैसे नहीं दे देता। इसके पीछे कई सारे फैक्टर होते है जो यूट्यूब इनकम को कम या ज्यादा करते है और जिसकी वजह से यूट्यूब हमे वीडियो बनाने के बाद इसमें व्यूज आने के पैसे देता है।

अगर आप काफी समय से यूट्यूब से पैसे कमाने के के बारे में रिसर्च कर रहे हैं तो आपको गूगल एडसेंस के बारे में जरूर पता होगा जिसकी वजह से हम यूट्यूब से पैसे कमाते है। चलिए इसे सही से समझते हैं।

1000 views पर कितने पैसे मिलते है।

दोस्तो यूट्यूब कभी भी केवल विडियोज पर मिलने वाले views के पैसे नही देता है। आपकी यूट्यूब से कमाई तब होती है जब आपका चैनल monetize हो जाता है। उसके बाद आपकी वीडियो पर विज्ञापन चलते हैं। अब जब भी कोई इस विज्ञापन को देखेगा और क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

अब देखना यह है को 1000 व्यूज पर आपको कितने विज्ञापन पर क्लिक मिल जाते हो और इससे आप कितने पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इससे पहले यह समझिए की monetize का मतलब क्या होता है जिसके बाद आप यूट्यूब से पैसे कमाते हैं।

Monetize क्या होता है।

Monetize का हिंदी मतलब मुद्रीकरण होता है जब आप को किसी विज्ञापन कंपनी से जोड़ कर इसे पैसे कमाने योग्य बना लेते है तो ये मोनेटाइज कहलाता है।

यूट्यूब पर कितने भी यूटबर पैसे कमा रहे हैं। वे अपने चैनल को पहले गूगल एडसेंस से जोड़ कर मोनेटाइज करवा चुके हैं। इसलिए उनके एडसेंस अकाउंट में यूट्यूब पैसे भेजता है।

Google Adsense क्या है।

अपने ऑनलाइन कंटेंट में विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है गूगल एडसेंस से अपने बिजनेस को जोड़ना। जब आप अपने चैनल को गूगल एडसेंस से जोड़ देते है तो आपके चैनल पर गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जाते है जिस पर आने वाले क्लिक आपकी कमाई का जरिया बनते हैं।

दरअसल अलग अलग कंपनिया जिन्हे अपना प्रोडक्ट प्रमोट करना होता है वे गूगल से अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने को कहते है जिसके लिए गूगल उनसे पैसे लेता है। ऐसे कंपनियों को एडवरटाइजर (advertiser) कहा जाता है। जो पैसे गूगल इन कंपनी से लेता है उसका 60% युटुबर को मिलता है और 40% गूगल खुद रखता है।

पैसे कमाने के लिए आपको गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होता है। एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपको गूगल पे google adsense सर्च करना होगा। इसके बाद आप एक ईमेल आईडी की मदद से अपना अकाउंट बना सकते हैं। अकाउंट बनने के बाद यहा आपको अपना चैनल जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें

जब आपके चैनल पे 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम मिल जायेगा जब आप अपने चैनल को monetize के लिए भेज सकते है। इसके बाद गूगल आपके चैनल को चेक करेगा।

अगर आपका चैनल यूट्यूब और गूगल के नियम और शर्तो का पालन करता है और इसमें कोई कमी नहीं है तो आपको अप्रूवल मिल जायेगा। इसके बाद आपकी विडियोज पर विज्ञापन दिखने लगेंगे।

यूट्यूब से पैसे कब मिलते है

जब आपका चैनल monetize हो जाता है तब आपकी वीडियो पर आने वाले विज्ञापन पे जो भी क्लिक होते है उसके लिए आपको पैसे मिलते है जो आपके एडसेंस अकाउंट में दिखाई देते है।

जब आपके 10 डॉलर बन जाएंगे तब आपको एक आईडी प्रूफ से अकाउंट वेरिफाई करना होगा। इसके बाद एडसेंस आपके घर पर एक गूगल pin भेजेगा जिसे एडसेंस अकाउंट में डालने से आपका एड्रेस वेरिफाई हो जाएगा।

अब जब आपके $100 पूरे हो जाएंगे तो आपको यूट्यूब से पहली इनकम मिलेगी। आपका एडसेंस अकाउंट आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है इस तरह पहले 100 डॉलर बनने के बाद हर महीने आपको यूट्यूब से आपके चैनल से होने वाली कमाई मिल जाती है।

यूट्यूब 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया यूट्यूब आपको व्यूज के नही बल्कि विज्ञापन पर आने वाले क्लिक के पैसे देता है। फिर भी आप सोच रहे होंगे की 1000 व्यूज पर कितने पैसे बन जाते हैं।

अलग अलग चैनल एक हजार व्यूज पर अलग पैसे कमाते हैं। अगर हम एवरेज पैसों की बात करें तो आप एक नए चैनल पर इंडिया में 1000 views द्वारा $1 से लेकर $ 4 तक कमा सकते है। ये पैसे इससे कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।

क्योंकि आपको 1000 views पर कितने पैसे मिलेंगे ये तीन बातो पर निर्भर करता है। आपके वीडियो का Niche, CPC और country कोन सी है जिसके लिए आप कंटेंट बना रहे हैं। आइए इसे सही से समझते हैं।

CPC क्या है

दोस्तो CPC का फुल फॉर्म होता है cost per click मतलब एक विज्ञापन क्लिक पर मिलने वाले पैसे। कई बार आपको एक क्लिक का केवल 0.01 डॉलर ही मिलता है तो कई बार ये 0.50 डॉलर भी हो सकता है।

इसीलिए सभी यूट्यूबर एक जैसे कमाई नहीं करते क्योंकि सीपीसी सबको अलग मिलती है। अब आपको ये कन्फ्यूजन हो रहा होगा की ऐसा क्यों होता है दरअसल ये दो कारणों से होता है। चैनल का niche (विषय) और country के हिसाब से सीपीसी मिलती है।

Niche क्या है

Niche का मतलब है किसी चैनल का विषय या कैटेगरी सभी चैनल अलग अलग niche पर काम करते हैं। जैसे health, finance, comedy, technology या cooking इत्यादि इन्ही सब को कंटेंट का niche कहा जाता है।

जो विज्ञापन वीडियो के बीच में आते है वो अलग अलग कैटेगरी की होती है। जिस तरह का चैनल होता है वैसे ही विज्ञापन उसपे चलते है। मान लीजिए कोई पैसे कमाने से रिलेटेड वीडियो बनाता है।

तो उसकी वीडियो पर विज्ञापन भी बिजनेस, फाइनेंस, से जुड़े हुए आएंगे और इस तरह के विज्ञापन के लिए यूट्यूब advertizer से ज्यादा पैसे लेता है और इसलिए इस चैनल के ओनर को ज्यादा पैसे मिलते हैं।

FAQs | यूट्यूब 1000 व्यूज पर कितने पैसे देता है

1000 सब्सक्राइबर पर कितना पैसा मिलता है

1000 सब्सक्राइब होने पर आप अपना चैनल पैसे कमाने योग्य (monetize) कर सकते है। लेकिन यूट्यूब कभी सब्सक्राइबर के पैसे नही देता है।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते है

किसी वीडियो पर 1000 लाइक आए तो इसका मतलब उस वीडियो को इतने लोगो ने पसंद किया है 1000 लाइक के लिए यूट्यूब कोई पैसे नही देता है। क्योंकि यूट्यूब लाइक के पैसे देता ही नही है।

अंतिम शब्द | १००० व्यूज पर कितने पैसे मिलते है

दोस्तों पिछले लेख में हमने आपको बताया था कि 1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं और आज हमने आपको बताया कि 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं। इसी तरह हम यूट्यूब से रिलेटेड आर्टिकल हर रोज अपनी ब्लॉग पर लिखते हैं।

अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग पर आपको इसके लिए काफी अच्छे आर्टिकल मिल जाएंगे जिन्हें पढ़कर आप यूट्यूब से पैसे कमाना और इससे जुड़े सभी सवालों का जवाब जान सकते हैं।

इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कैसे कमाए जाते हैं यह जानने के लिए हमारी वेबसाइट softjagat.com को फॉलो जरूर करें।

Leave a Comment