1000 Subscriber पर कितने पैसे मिलते है।

अगर आप यह जानना चाहते है कि यूट्यूब पर 1000 subscriber par kitne paise milte hai . तो इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिल जायेगा। साथ ही आप यह भी जानेंगे की YouTube से होने वाली कमाई किन चीजों पर निर्भर करती है।

चलिए जानते है की 1000 subscriber पर कितना पैसा मिलता है। यूट्यूब से कब और कैसे पैसे मिलते है। कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते है। यूट्यूब पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर पर कितना पैसा मिलता है।

1000 subscriber par kitne paise milte hain

1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते है ? यूट्यूब से होने वाली कमाई तय नहीं होती मतलब ये कमाई सबके लिए बराबर नहीं होती । कोई कम पैसे कमाता है तो कोई ज्यादा। किस चैनल की कमाई कितनी है ये सिर्फ इस यूट्यूबर को ही पता होता है।

साथ ही प्रत्येक चैनल पर सब्क्राइबर की संख्या भी अलग अलग होती है। इसलिए लोगो को लगता ही की शायद यूट्यूब सब्सक्राइबर के ही पैसे देता है। परंतु ऐसा नहीं है इसके पीछे बहुत सारी बाते जानना जरूरी है।

1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते है

आप यह जानना चाहते है कि 1000 subscriber hone par kitne paise milte hain ? तो, सबसे पहले आपको बता दे की यूट्यूब सब्सक्राइबर के पैसे नही देता है। बल्कि यूट्यूब से आने वाली इनकम यूट्यूब विडियोज के views पर निर्भर होती है।

जितने ज्यादा व्यूज आते है उतने ही ज्यादा पैसे आने लगते है। लेकिन व्यूज के साथ ही यूट्यूब की कमाई कुछ और बातो से भी कम या ज्यादा हो जाती जिसके बारे में मैने आगे इसी लेख में बताया है। तो चलिए जानते है कि youtube pe kitne subscriber par paise milte hai ?

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर क्या मिलता है

100 सब्सक्राइबर : यूट्यूब पर 100 सब्सक्राइबर पूरे होने के बाद आप अपने चैनल के लिंक में अपने चैनल का नाम डाल सकते है। जिस custom url कहा जाता है।

1000 सब्सक्राइब : एक हजार सब्सक्राइबर पूरे होने के बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए गूगल को भेज सकते हैं। इसके बाद यूट्यूब से पैसे कमाएं जा सकते हैं।

1,00,000 सब्सक्राइबर : एक लाख सब्सक्राइबर पूरे होने के बाद यूट्यूब से silver play button मिलता है। अगर आपको भी प्ले बटन चाहिए तो अपने चैनल को ग्रो करने के लिए मेहनत करना जरूरी है।

10,00,000 सब्सक्राइबर : दस लाख सब्सक्राइबर पूरे होने तक यूट्यूब से महीने का लाखो रुपए कमाए जा सकता है। दस लाख सब्सक्राइबर के बाद यूट्यूब द्वारा golden play button दिया जाता है।

10,000,000 सब्सक्राइबर : जिस चैनल पर एक करोड़ सब्सक्राइबर पूरे हो जाते है उन्हे यूट्यूब द्वारा diamond play button दिया जाता है।

100,000,000 सब्स्क्राइबर : दस करोड़ सब्सक्राइबर पूरे होने के बाद यूट्यूब द्वारा यूट्यूबर्स को red diamond play button दिया जाता है।

Youtube par kitne subscriber par paise milte hain ?

आपके दिमाग में ये सवाल तो जरूर आता होगा कि आखिर यूट्यूब पर यूट्यूब par kitne subscriber hone par kitne paise milte hai . इसका जवाब बहुत ही सीधा सा है , आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होते है। क्योंकि इस के बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते है।

मैने आपको ये तो बता दिया कि यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते है ? लेकिन 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते है इसका जवाब सबके लिए अलग अलग होता है जिसके लिए आपको यूट्यूब से जुड़ी कुछ बातो को समझना जरूरी है। आइए इसके बारे के आगे जानते है।

क्योंकि जब तक आप गूगल एडसेंस और उससे जुड़े इन शब्दों का मतलब नही समझेंगे तब तक आपको समझ नही आयेगा कि youtube par kitne subscriber hone par paise milte hain.

यूट्यूब से पैसे कब और कैसे मिलते है

यूट्यूब से मिलने वाले पैसे तीन चीजों पर निर्भर करते है। Views, Ads click , CPC . यही तीनों चीजे बताती है की किस चैनल की कमाई कितनी हुई है । और इसी की वजह हर महीने की कमाई अलग अलग होती है। हर महीने fix salary यूट्यूब की तरफ से नही आते है। आइए इसके बारे में विस्तार में जानते है।

Views क्या होता है ?

जब भी एक यूट्यूबर अपने चैनल पर वीडियो डालता है । तो वो नए नए लोगो तक पहुंचती है। और यूजर उस वीडियो पर क्लिक करके उसे देखते है और तभी वीडियो को व्यूज मिलते है। इस तरह जितने यूजर वीडियो देखते है उतने ही व्यूज विडियोज पर आते है।

Clicks क्या होता है ?

आपने जब भी यूट्यूब पर कोई वीडियो देखी होगी तब अपने देखा होगा की यूट्यूब बीच बीच में आपको ads (विज्ञापन) भी दिखाता है। जब इन एड्स पर कोई क्लिक करता है तो उसके पैसे यूट्यूब के adsense account में जाते है। इस तरह जितने ज्यादा क्लिक उतने ही ज्यादा पैसे मिलते है।

CPC क्या होता है ?

cpc की फुल फॉर्म होती है cost per click . इसका मतलब ये होता है कि एक क्लिक पर आपको कितना पैसा मिला . 1 क्लिक का $0.01 से लेकर $1 या उससे ज्यादा भी मिल सकता है। अलग अलग चैनल पर चलने वाले ads भी अलग अलग होते है और उसके लिए cpc भी अलग ही मिलता है। कभी ये बहुत कम होता है तो कभी बहुत ज्यादा। cpc का कम या ज्यादा होना तीन चीजों पर निर्भर होता है। चलिए इसके बारे में आपको विस्तार में बताते है।

Cost per click कम या ज्यादा क्यों मिलता है।

  • इंडिया में चलने वाले ads की कीमत कम होती है इसलिए यहां cpc भी कम ही मिलता है । लेकिन अगर आप US या UK जैसे देश के लिए कंटेंट बनाते है तो आपको बहुत ही ज्यादा cpc मिलेगा।
  • Adsense cpc चैनल के niche (विषय) पर भी निर्भर होती है । अगर आप finance, Technology, Health इस तरह के टॉपिक लेंगे तो आपको ज्यादा cpc मिलेगा। वही अगर आप शायरी, कोट्स जैसे विडियोज बनाएंगे तो बहुत ही कम सीपीसी मिलेगा।
  • जब Adsense account नया होता है तो कुछ समय तक आपको कॉस्ट पर क्लिक बहुत ही कम देखने को मिलेगा लेकिन जैसे जैसे आपका अकाउंट पुराना होता जायेगा cpc भी कुछ हद तक बढ़ने लगेगा। इसलिए धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी।

यही वो तीन फैक्टर्स है जिसकी वजह से एडसेंस सीपीसी कम या ज्यादा मिलता है। Niche, Country, Adsense Account.

FAQ | 1000 Subscribe par kitne paise milte hai

1. यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर मिलने से क्या होता है

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब के नियम एवं शर्तो का पालन करना पड़ता है। ये यूट्यूब का नियम है कि एक हजार सब्सक्राइबर पूरा होने के बाद ही आप गूगल एडसेंस द्वारा पैसे कमा सकते है। इसलिए 1000 सब्सक्राइबर पूरा होना यूट्यूब से पैसे कमाने की और पहली सफलता है।

2. यूट्यूब पर सब्सक्राइबर के कितने पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर के पैसे नही मिलते है। यूट्यूब केवल व्यूज के पैसे देता है। व्यू से हमारा मतलब केवल यूट्यूब वीडियो पर मिलने वाले व्यूज से नहीं है बल्कि वो व्यूज जो ads पर आते है। जब कोई ads पर क्लिक करता है तो उसके पैसे यूट्यूब आपको देता है।

3. यूट्यूब कैसे पैसे देता है

जब आपका चैनल गूगल द्वारा monetize हो जाता है तब विडियोज पर ads चलने लगती है। कोई भी व्यक्ति जब वीडियो देखते हुए ads पर क्लिक कर देता है तो उसके पैसे adsense account में आ जाते है। पहली इनकम 100 डॉलर पूरे होने के बाद ही मिलती है।

4. पैसे के लिए कितने सब्सक्राइब चाहिए

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए 1000 सब्सक्राइबर चाहिए। इसी के साथ 4000 घंटे का वॉचटाइम भी पूरा होना चाहिए। क्योंकि इसी के बाद आप एडसेंस में अपना यूट्यूब चैनल जोड़ कर मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते है।

अंतिम शब्द

आज अपने जाना कि 1000 subscriber par kitne paise milte hai ? 1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते है इसकी पूरी सटीक जानकारी मैने आपको इस लेख में देने की कोशिश की उम्मीद है ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपके मन कोई डाउट नही बचा होगा।

उम्मीद है आपको आपके सवाल youtube pe kitne subscriber par paise milte hain इसका जवाब मिल गया है। ऑनलाइन पैसे कमाने के टिप्स एंड ट्रिक्स और सोशल मीडिया से जुड़े सभी सवालों के जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करे। हमारी वेबसाइट softjagat पर आप फ्री में (हिंदी में) पैसे कमाने के तरीके सीख सकते है।

Leave a Comment