1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं | Youtube Subscribe Kaise Badhaye

दोस्तों यूटयूब से पैसे कमाने के लिए प्रत्येक यूटयूबर को 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉचटाइम का एक मापदंड पूरा करना होता है। इसे पूरा किए बिना कोई भी यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू नही कर सकता है।

शुरुआत में नए यूट्यूब चैनल पर यह Criteria पूरा करना लोगो को बहुत ही मुश्किल लगता है। क्योंकि यूट्यूब के बारे में उन्हे ज्यादा जानकारी नहीं होती। लेकिन आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है।
आज के इस आर्टिकल हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जिन्हे अपना कर आप आसानी से एक से दो महीने में अपने नए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर का मापदंड पूरा कर लेने। तो चलिए इसे विस्तार में समझें।

Table of Contents

Youtube पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के तरीके जानने से पहले आपको यह समझना चाहिए कि यदि सब्सक्राइबर बढ़ाना है तो आपको मेहनत करनी ही होगी अगर आप ऐसा सोच रहे है की कोई trick लगा कर आप एक दिन में हजार सब्सक्राइबर कर लेंगे।

तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि हजारों यूट्यूबर अपने चैनल पर दिन रात मेहनत करके unique content पब्लिश करते हैं। तभी उन्हें लाखो रुपए कमाने का मौका मिलता है। आप भी उनकी तरह यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

1.1000 सब्सक्राइबर पाने के goal को छोटे छोटे हिस्सो मे बाटें

आज मैंने एक यूट्यूब चैनल बनाया और अभी से मैं यह सोच लो कि बस मुझे 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे करने हैं तो यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
इसलिए आपको छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर शुरुआत करनी चाहिए 1000 सब्सक्राइबर को आप कम से कम पांच हिस्सों में बांट दीजिए।

  • 100 सब्सक्राइबर
  • 250 सब्सक्राइब
  • 500 सब्सक्राइबर
  • 750 सब्सक्राइब
  • 1000 subscriber 

इस तरह जब आप अपने छोटे छोटे लक्ष्य प्राप्त करने लगेंगे तो आपका कॉन्फिडेंस भी कभी कम नहीं होगा और आप अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा मेहनत कर पाएंगे।

2.अपनी यूट्यूब वीडियोस में सब्सक्राइब बटन का इस्तेमाल करें

सभी यूट्यूब चैनल पर एक सब्सक्राइब बटन होता है जिसे दबाकर कोई भी चैनल को सब्सक्राइब कर सकता है। लेकिन क्या आपको पता है आप अपनी वीडियोस के अंदर भी सब्सक्राइब बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अपनी प्रत्येक वीडियो में एक सब्सक्राइब बटन लगाएं जिसे video watermark कहा जाता है। यह बहुत आसान है इसके लिए केवल आपको एक ग्राफिक डाउनलोड करना है या आप कैनवा से भी बना सकते हैं।

  • इसके लिए आपको youtube.com वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको your channel का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसमें जाने के बाद customisation पर जाएं।
  • अब branding में जाएं।
  • इसके बाद video watermark का विकल्प दिखाई देगा इस पर जो graphic आपने बनाया है उसे अपलोड करें।
  • यह सब्सक्राइब बटन आपके व्यूवर्स को किस समय दिखाई देना चाहिए इसका समय भी आप चुन सकते हैं।
  • इसके बाद पब्लिश पर क्लिक कर दें।

दोस्तों यह बटन लगाने से आपको फायदा यह होगा कि जब आपकी वीडियो कोई देख रहा होगा तो उसका ध्यान आपकी वीडियो को सब्सक्राइब करने की तरफ जाएगा इस तरह आपके सब्सक्राइबर की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

3.अपनी ऑडियंस को चैनल सब्सक्राइब करने के लिए बोले

जब आपको ही यूट्यूब वीडियो देखते हैं तो आपने एक बात नोट जरूर की होगी कि यूट्यूबर आपको एक से दो बार चैनल सब्सक्राइब करने के लिए जरूर बोलते हैं। इस तरह आपका ध्यान चैनल सब्सक्राइब करने के ओर चला जाता है।
क्योंकि कई बार हम वीडियो देखने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें यह याद ही नहीं रहता कि हमें चैनल भी सब्सक्राइब कर लेना चाहिए। इसलिए यूट्यूबर अपनी हर वीडियो में सब्सक्राइब करने को जरूर कहते हैं।

कुछ लोग यह गलती करते हैं वह अपनी वीडियो में कभी भी ऐसा नहीं कहते कि आप हमारा चैनल सब्सक्राइब करें उन्हें ऐसा लगता है कि जिसे सब्सक्राइब करना होगा वह बिना बोले ही कर देगा लेकिन आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।
आपको अपनी वीडियो के शुरुआत में एक बार और वीडियो खत्म होने से पहले एक बार अपनी ऑडियंस को यह याद दिलाना है कि उन्हें आपका युट्यूब चैनल सब्सक्राइब करना चाहिए ताकि आप उन्हें ऐसे ही यूनीक कंटेंट देते रहेंगे।

4.सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर प्राप्त करने वाली वीडियो पर ध्यान दें

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 15 से 20 वीडियो पब्लिश हो चुके होती हैं और उन पर व्यूज आने शुरू हो जाते हैं तो आपको यह ध्यान देना है कि आपकी किस वीडियो ने पर सबसे ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर प्राप्त किए हैं।

इसके लिए आपको yt studio में यूट्यूब वीडियो के analytics पर क्लिक करना होगा यहां आप देख सकते है किस वीडियो पे कितने सब्सक्राइबर प्राप्त हुए है। इसके लिए Subscriber by video पर टैप करें।

जिस वीडियो से सबसे ज्यादा सब्सक्राइब बड़े है मतलब लोगो को वो वीडियो ज्यादा पसंद आई है अब आपको इसी तरह को वीडियो और भी बनानी है क्योंकि इसके वायरल होने के चांस ज्यादा है और आपकी ऑडियंस को ये पसंद आ रहा है।

5.Google Ads से यूट्यूब वीडियो को प्रमोट करें।

अगर आपको organic traffic नही मिल पा रहा है और आप अपने चैनल पर काफी समय में कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो आपके पास अपनी यूट्यूब चैनल पर जल्दी सब्सक्राइबर बढ़ाने का एक तरीका google ads होता है।

इसके लिए बस आपको एक google ads अकाउंट बनाना होगा और आप बहुत आसानी से कुछ पैसे लगाकर अपनी वीडियो को प्रमोट कर सकते है। इस तरह आपको रियल सब्सक्राइबर मिलेंगे।

आपको प्रमोट करने के लिए उस वीडियो का चुनाव करना चाहिए जिसके बारे में हमने ऊपर स्टेप -4 में बताया है। क्योंकि इस वीडियो को ज्यादा लोगो ने पहले से ही पसंद किया है तो इससे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

6.Youtube Shorts – शॉर्ट्स वीडियो बनाएं

सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए यूट्यूब शॉर्ट्स बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है। शॉर्ट्स वीडियो बनाने में बहुत ज्यादा टाइम भी नही लगता और ये जल्दी वायरल भी हो जाती है।

कोई भी नया यूट्यूब चैनल यदि रोज केवल 2 शॉर्ट्स वीडियो अपने चैनल पे डालता है तो उसे एक से दो दिन में ही व्यूज और सब्सक्राइबर मिलने लगते है। इसलिए आपको ये जरूर करना चाहिए।

यदि आप हर रोज 3 से 5 यूट्यूब शॉर्ट्स एक ही टाइम पर अपलोड करते है तो एक महीने के अंदर ही 1000 सब्सक्राइबर आपके यूट्यूब चैनल पर पूरे हो जाएंगे। लेकिन इससे आपका वॉचटाइम नही बढ़ेगा।

7.अपने यूट्यूब चैनल पर consistency से काम करें

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर काम करना चाहिए ऐसी गलती कभी ना करें कि आपने आज वीडियो डाल दी और अगले 10 दिन तक कोई वीडियो ही नहीं डाली। सर आपका यूट्यूब चैनल कभी ग्रो नहीं होगा।

रेगुलर काम करने का यह मतलब नहीं है कि आपको रोज वीडियो डाला नहीं है इसका मतलब यह है कि अगर आप 1 दिन छोड़कर वीडियो डालते हैं तो हमेशा एक दिन छोड़कर ही वीडियो डालें इस गैप को ज्यादा ना बढ़ाएं।

आप चाहे तो 1 सप्ताह में केवल एक ही वीडियो डालें लेकिन हर हफ्ते इस कंसिस्टेंसी को कायम रखें इस तरह आपका चैनल जरूर गुरु होता है आपकी वीडियोस पर्वयू जाते हैं और आपके 1000 सब्सक्राइबर्स जल्दी ही पूरे हो जाएंगे।

8.‍Social Media पर वीडियो शेयर करें।

यदि आप यूट्यूब के साथ-साथ फेसबुक इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी हैं तो आपको अपनी वीडियोस यहां जरूर शेयर करनी चाहिए इस तरह आपको अन्य सोशल मीडिया से भी ऑडियंस मिलेंगे।

अगर आप अपनी वीडियो शेयर करने के लिए Quora ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। यहां पर आप अपने यूट्यूब चैनल के विषय से जुड़े प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और उसके साथ अपनी वीडियो का लिंक शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपने कोई ब्लॉग बना रखा है या फिर फेसबुक इंस्टाग्राम पेज बना रखा है तो इन सभी पेजेस और ब्लॉग को अपने यूट्यूब चैनल से लिंक जरूर करें। ऐसा करने से ज्यादा लोगों को आपके चैनल के बारे में पता चलेगा और वह इसे सब्सक्राइब करेंगे।

9.Keyword Tag Description पर ध्यान जरूर देना चाहिए।

आप जिस टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं उसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च जरूर करना चाहिए। आपकी आपको यह पता चल सके की उस टॉपिक से रिलेटेड कौनसे कीवर्ड्स है जिन्हें लोग यूट्यूब पर सर्च कर रहे हैं।

सुखी और आपने रिसर्च किए हैं उन्हें वाइटी स्टूडियो में वीडियो अपलोड करते समय टैग में जरूर लगाना चाहिए इस तरह जब कोई एक ही वर्ड सर्च करेगा तो वहां आपकी वीडियोस भी दिखाई देंगे।

अपनी प्रत्येक वीडियो में आपको कम से कम 500 से 1000 शब्दों का डिस्क्रिप्शन जरूर लिखना चाहिए। डिस्क्रिप्शन में आपको अपने चैनल का सब्सक्राइब लिंक भी लगाना चाहिए। इसमें आप अपनी वीडियो से रिलेटेड #hashtag जरूर लगाएं।

10.Attractive Thumbnail जरूर बनाएं।

चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ाने का सीधा संबंध यूट्यूब यू से है क्योंकि आपके चैनल को कोई तभी सब्सक्राइब करेगा जब वह आपकी वीडियोस को देखेगा। और वीडियोस देखने के लिए थंबनेल पर क्लिक करना होता है।

इसलिए आपको सबसे ज्यादा मेहनत थंब नेल बनाने पर करनी चाहिए क्योंकि अगर आपका थंबनेल आकर्षित है तो लोग उसे देखते ही उस पर क्लिक करेंगे और आपकी वीडियोस को देखना चाहेंगे।

सुंदर और आकर्षित यूट्यूब थंबनेल बनाने के लिए आप कैनवा (canva.com) का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा अब यूट्यूब से थम्मिल बनाना भी सीख सकते हैं।

YouTube per 1000 subscriber kaise badhaye से जुड़े सवाल जवाब

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब होने पर कितने पैसे मिलते हैं

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर पूरी करके आप अपना चैनल ऐडसेंस से मोनेटाइज करवा सकते हैं। 1000 सब्सक्राइब में पूरे होने के बाद आपका चैनल पैसे कमाने योग्य हो जाता है लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि यूट्यूब आपको सब्सक्राइबर के लिए पैसे देगा।

अगर मुझे 1 साल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम नहीं मिला तो क्या होगा

अगर ऐसा होता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपके सब्सक्राइबर कभी बेस्ट नहीं चाहते आप जिस दिन अपना चैनल मोनेटाइजेशन के लिए भेजते हैं उस दिन से लेकर पिछले 1 साल में आपको 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे उस टाइम की जरूरत होती है।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं अंतिम शब्द

दोस्तों हर रोज हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कई तरह की जानकारियां देते रहते हैं। आज हमने इस लेख में आपको बताया कि किस तरह आप अपने नए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इस आर्टिकल से जुड़ी अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरूर दें। इसी तरह के यूट्यूब रिलेटेड आर्टिकल हर रोज पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।

Leave a Comment